(hindi) Tested Advertising method

(hindi) Tested Advertising method

Introduction

एक great advertisement कैसे बनता है? क्या उसके size या कलर की वजह से या फिर company या brand की वजह से  ऐसा क्या होता है जिससे लोग ad को देखने में interested होते है?

इस समरी में आप सीखेंगे की क्यों advertisement में scientific approach की जरूरत है। आपको तीन तरह के headlines के बारे में सीखने को मिलेगा jo hain – Self-interest, news और curiosity। आप headline formulas के बारे में भी सीखेंगे जो आपको ज्यादा sales generate करने में मदद करेंगे और आखिर में आप यह भी सीखेंगे की अपने content को enthusiasm यानी जोश की मदद से कैसे irresistible यानी बेहद attractive बनाया जा सकता है,

तो Advertisement को interesting बनने का सफ़र शुरू होता है अब।

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

The New advertising Strategy

Advertising में हमें analytical skills की जरूरत होती है। Advertising का मतलब बस कोई प्रोडक्ट या सर्विस  बेचना नहीं होता है। वह यह पहचानना होता है कि कोई advertisement इतना हिट क्यों है और उसमें ऐसा क्या है जो लोगों को attract करता है। लेकिन सबसे ज्यादा important होता है opinion और facts के बीच के फ़र्क को पहचान पाना।

ऑथर जॉन  केपल्स advertising industry के बारे में सीखने में काफी interested थे। उन्हें जो भी एडवाइस मिलती थी वह पूरे  excitement के साथ उसे लिख लेते थे। बहुत जल्द जॉन  को यह एहसास  हुआ की उनसे गलती कहां हो रही थी। जो advice उन्हें मिल रही थी वह बस एक opinion था। वह हकीकत में उस formula से बिल्कुल भी नहीं मिलता था जो success पाने के लिए जरुरी है।

इसलिए जॉन ने advertising में scientific approach को use करने का फ़ैसला लिया। Advertisement को launch करते समय वह हमेशा किसी भी तरह की राय या तरफ़दारी से आज़ाद होना चाहिए। उसे हमेशा अलग-अलग advertisement सेटिंग जैसे publishing और broadcasting में test करना चाहिए। हर किसी के पास यह करने का जरिया नहीं होता है। इसलिए हमेशा अपने budget के अंदर ही रहे। लेकिन आपसे जितना हो सके आप जॉन के इस approach को follow करने की कोशिश करे।

जॉन के इस approach में तीन steps है। पहला, आपको हमेशा अपने ad को test करना चाहिए। अपने advertisement को अलग-अलग तरीके से बनाएँ और उसे अलग-अलग media में release करें । आप उसे mail करें , broadcast करें  या फिर paper में छपवा भी सकते हैं।

दूसरा, आप उस advertisements को ज्यादा बनाइए जो ज्यादा effective साबित हुआ हो । जो ad TV पर famous है उसका मतलब यह नहीं है कि वह newspaper में भी famous हो जाएगा । इसलिए ध्यान से चुने की कौन सा ad कौन से medium में release करेंगे। आखिर में आप उन results को देखे और उन से सीखे। किस तरह के media में आपका ad सबसे ज्यादा effective था और किस में सब से कम effective था?

इस scientific approach में time लगेगा पर अंत में इसका रिजल्ट  भी मिलेगा। आपके पास इस बात का सबूत होगा कि आपका ad सच में काम करता है या नहीं। अपने ad को छोटे scale में test करना हमेशा अच्छा decision होता है। इस तरह, आप इसे बड़े ऑडियंस के लिए लॉन्च करने से पहले छोटे-छोटे बदलाव कर पाएँगे।

Advertisements बस बेचने के लिए नहीं होते है। यह बस products और services को launch करना नहीं होता है। यह एक process है जिसमे numbers और methods को भी देखना होता है और यह भी पता लगाना होता है की कौन सा medium, headline और illustration किसके साथ ज्यादा अच्छे से काम करेगा।

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

The Most Important Part of an Advertisement

Headline advertisement का सबसे important part होता है। यह ऐसे लाइन होते हैं जिन्हे advitiser बड़े-बड़े font में लिखते है। यह ऐसा चीज़ है जिस पर reader’s का ध्यान सबसे पहले जाता है। इससे readers को यह पता चलता है कि  advertisement interesting है या नहीं।

Headline बनाने का काम copywriter का होता है। वह घंटों तक headline बनाते है, edit और final करते है। अगर headline अच्छी होती है तो product अच्छे से बिकते है। अगर वह बुरी है तो company का नुक्सान हो जाता है । इसलिए आराम से समय लेकर एक अच्छे copywriter को चुनना जरुरी है। Headline आपकी company को बना या बरबाद कर सकते हैं।

अगर आप चाहते है की लोग आपके ad को देखे, तो अपने headline को attractive बनाए। जॉन ने headline के example भी दिए है जिनमें से एक failure था और एक काफी hit साबित हुआ था। पहला headline था,”क्या आपको English में गलतियां करने से डर लगता है?”. दूसरा headline था ,”क्या आप से English में ये गलतियां होती है?”.

यह headline , ”क्या आप से English में ये गलतियां होती है?”  ज्यादा effective था. इसके बारे में बहुत सारे लोगों ने और भी सवाल पूछे और इस वजह से उनकी ज़्यादा सेल हुई. लेकिन  ऐसा क्यों हुआ? क्योंकि ऐसा करने से reader उस प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में और भी ज़्यादा जानना चाहता है। क्या आप बाकियों की तरह यही  गलती  करते है? शायद नहीं, पर sure करने के लिए आप वो किताब ख़रीद लेते हैं, जो वह headline बेचने की कोशिश कर रहा था।

जो दूसरा headline था, ”क्या आपको English में गलतियां करने से डर लगता है?” वह बहुत boring था। उसमे reader ज्यादा interested नहीं होते है। उस headline से यह पता चलता है की वह English Grammar Book में बारे में है और सच में उसे कौन पढ़ना चाहेगा?

तीन तरह के successful headline होते है। अगर आप चाहते है की आपका headline बहुत hit हो, तो आपको इन तीनों में से एक चुनना होगा।

पहला है self-interest- कोई भी इंसान वह headline पढ़ेगा जिससे उनका कोई फ़ायदा हो। अपने headline को उस तरीके से बनाइए जिससे एक reader को वह मिल सके जो उसे चाहिए। उसका example  है, “क्या आप 50$ raise और साथ में 50 साल के बाद retire होने का comfort चाहते है?”

दूसरा है news- Current events में बहुत सारे लोग interested होते हैं । इसका example  है,” नई डिस्कवरी – एक नए तरह का hand sanitizer”.

तीसरा है curiosity- इसमें आप और सवाल पूछते है जिस से लोगों का interest बढे। “ जब आपकी शादी की बात आती है तो क्या आप fair सोच रखते हैं ?” यह एक अच्छा example है।

लेकिन curiocity headline हमेशा काम नहीं करता। लोग वह headline पढ़ना ज्यादा पसंद करते है जिसमे उनका कोई फायदा हो। तो अगर आप वैसे headline बनाएंगे जो लोगों के self-interest को satisfy करता हो तो वह ज्यादा hit होगा।

दूसरा tip है अपने हेडलाइन को किसी specific मार्केट पर टारगेट करें। आपकी जो product और service है वह सबसे ज्यादा किस age group के लोगों को पसंद आएगी? उसमे कौन ज्यादा interested होंगे, students या professionals?

आप किस language का use कर रहे है उसका भी ध्यान रखें। छोटे और simple sentence का use करें। याद रखें कि एक reader का attention अपनी ओर खींचने के लिए आपके पास बस कुछ second या उससे  भी कम समय होगा.  अपने headline को ऐसा बनाएँ जिसे वे पढ़ना चाहे।

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

Headlines That Attract the Most Readers

बस कुछ ही headline में होते है जो हमेशा काम करते हैं । आप यह जानने की कोशिश कर सकते है की क्यों ऐसे headline लंबे समय तक चलते हैं। जॉन ने कुछ headline के example दिए है जिनकी वजह से उनकी काफी sales हुई थी-

पहला headline था,” कैसे मेरी एक बेवकूफी ने मुझे एक star salesman बनाया”. इसे पढ़कर हर इंसान का ध्यान इस पर जाएगा, हां या नहीं? इसे पढ़कर हर कोई यह जानना चाहेगा कि आखिर वो कौन सी बेवकूफी थी और यह बहुत appealing भी होता है। एक इंसान कैसे एक star salesman बना? इसमें Headline ने बहुत ही ज़बरदस्त काम किया था । अगले दिन लोग बड़े ही excitement से salesmanship की class के लिए register करने लगे थे। यहां पर self-interest का angle का बहुत ही अच्छे से use किया गया था ।

दूसरा headline था,”इस picture में क्या गलत है?” अगर आप उसके तुरंत बाद illustration को देखते है तो headline ने already अपना काम कर दिया था और वह क़ामयाब साबित हुआ । याद रखिए की किसी भी headline का goal यही है – एक reader में आगे पढ़ने के लिए interest जगाना।

उस illustration में दो औरते एक आदमी के साथ थी। वह आदमी उन दोनों औरतों के बीच में चल रहा था। यह reader's की curiosity को और बढ़ता है। क्या वे पता लगा पाएंगे की उस picture में क्या गड़बड़ी है? क्या वे पता लगा पाएंगे की उसमें exactly क्या गलत है? बहुत सारे reader's यह जानना चाहते थे। उन्होंने उस number पर call लगाया जो ad पर दिया हुआ था और दूसरे ही दिन बहुत से लोगों ने etiquette यानी manners की class के लिए sign up किया।

तीसरा headline था,” कैसे मैंने एक ही शाम में अपनी memory improve की।” ये दूसरा self-interest heading है। यह बहुत ही irresistible है क्योंकि कौन है जो अपनी memory improve  नहीं करना चाहेगा ?  यह headline एक और  बात भी suggest करता है कि – एक ही रात में आप अपनी memory को improve कर सकते हैं।

चौथा headline है,” आपको एक magnetic personality देने में मुझे सिर्फ पांच दिन लगेंगे. मैं इसे साबित कर सकता हूं और वह भी free में।” फिर से ये एक self-interest headline है। यह आपकी personality को बदलने का वादा करती  है, अपने friend ग्रुप में popular होने का मौक़ा देती है और ये भी suggest करती  है की आप एक बहुत ही ज़बरदस्त personality बहुत जल्दी और आसानी से  पा सकते है। और तो और आपको कुछ करने की भी जरूरत नहीं है। पैसे देने की भी नहीं ।

एक अच्छा headline हमेशा एक reader को attract करता है। एक इंसान को advertisement से वह मिलना चाहिए जो उसे चाहिए या फिर कुछ ऐसा जो उसे लगता है की  उसे चाहिए। एक अच्छे headline के लिए दूसरा factor यह है है कि उस पर कितना भरोसा किया जा सकता है। आप quick और easy जैसे words का use करे। अगर आप चाहते है की आपके ad पर लोग विश्वास करे तो आप numbers का use कर सकते है। जैसे “आप मुझे पांच दिन दीजिए और मैं आपको एक magnetic personality दूंगा”। दूसरा example है,”मैं सिर्फ़ एक साल में आपके पैसे को तीन गुना बढ़ा सकता हूं।

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

SHARE
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments