(hindi) Rich Dad’s-THE BUSINESS SCHOOL For People Who Like Helping Other People

(hindi) Rich Dad’s-THE BUSINESS SCHOOL For People Who Like Helping Other People

इंट्रोडक्शन

रॉबर्ट  कियोसाकी की ‘रिच डैड’ बेस्ट सेलिंग  समरी सीरीज़ से तो आप वाकिफ ही होंगे. इस सीरीज में उस फेमस जर्नी के बारे में बताया गया है जो  रॉबर्ट  ने अपनी गरीबी दूर करके अमीर बनने के लिए लिया और दुनिया के सबसे अमीर  इंसान बन गए.
अगर आप भी ऐसे टिप्स चाहते है जो आपकी फाईनेंशीयल डेस्टिनी बदल कर रख दे तो आप एकदम सही जगह पर आये है.
इस  समरी में आप नेटवर्क मार्केटिंग, बिजनेस एजुकेशन, और उन स्किल्स के बारे में सीखोगे जो आपको अमीर बनने में मदद करेगी और आप ये भी सीखेंगे कि कैसे हम बड़े सपने देखे और कैसे अपने सपनों को अचीव किया जाये.
रॉबर्ट की किताब कोई घिसी-पिटी फाईनेंशीयल गाईड नहीं है बल्कि रियल लाइफ एक्सपीरिएंस के बेस पर लिखी गई है और इसमें आपको ऐसे रियल लेसन मिलेंगे जो आपको ग्रो करने और सक्सेसफुल बनने में हेल्प करेंगे.

(अमीर होने के एक से ज्यादा तरीके हैं) There Is More Than One Way To Become Rich

अमीर बनने के लिए आपको कुछ स्किल्स सिखने होंगे. इस चैप्टर में आपको तीन बेहद जरूरी काम की बाते सीखने को मिलेंगी जो आपको बिजनेस में स्कसेसफुल होने के लिए सीखनी पड़ेगी.
पहली चीज़: आपको उस एजुकेशन की जरूरत पड़ेगी जो आपको स्कूल में फंडामेंटल स्किल्स के तौर पर सीखी थी जैसे पढ़ना-लिखना और मैथ्स वगैरह. दूसरी चीज़ आपको प्रोफेशनल एजुकेशन की जरूरत पड़ेगी जो आपको कॉलेज की डिग्री दिलाये या कोई ऐसी खास स्किल लर्न करने में हेल्प करे जिससे कि आपको जॉब मिल जाए और आप पैसे कमा सके.

तीसरी चीज़, जोकि सबसे ज्यादा इम्पोर्टेंट है, वो ये कि आपको फाईनेशियल एजुकेशन की जरूरत पड़ेगी. इस टाइप की एजुकेशन आपको इस तरह हेल्प करेगी कि पैसा आपके लिए काम करेगा नाकि आपको पैसे के लिए काम करने की जरूरत पड़ेगी.

वैसे अमीर होने के बहुत से तरीके है, अब जैसे एक्जाम्पल के लिए अगर आपकी शादी किसी अमीर  इंसान से हो जाये तो आप भी अमीर बन जाओगे या आप एक सिंपल लाइफ जीकर भी पैसे बचा सकते हो. या फिर आपको अपने परिवार की जायदाद में हिस्सा मिल जाए या आप खुद का बिजनेस स्टार्ट करके भी अमीर बन सकते हो..

ये सारे एक्जाम्पल्स पैसे कमाने के अच्छे तरीके हो सकते है हालाँकि इन सबके अपने कुछ नुकसान भी है. अब जैसे कि खुद का बिजेनस स्टार्ट करना काफी  नहीं  है क्योंकि ऑथर का ये मानना है कि अमीर बनने के लिए सबको एक दुसरे की मदद करनी चाहिए.

तो इसलिए नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस की शुरुवात हुई. इस टाइप के बिजनेस में हर किसी को अमीर बनने का मौका मिल सकता है जो वाकई में अमीर होना चाहता है. चाहे बेशक आपके पास कोई कॉलेज डिग्री ना हो तो भी आप नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस ज्वाइन कर सकते हो क्योंकि इसमें आपको किसी ख़ास स्किल की जरूरत  नहीं  है बल्कि अगर आपके अंदर मेहनत से सीखने की, एडाप्ट करने की और ग्रो करने की एबिलिटी है तो इतना ही काफी है.

चलिए अब यहाँ हम हेनरी फोर्ड का एक्जाम्पल लेते है. पुराने टाइम में गाड़ियां सिर्फ अमीरों के पास हुआ करते थे. फिर फोर्ड मार्किट में आई जिसने हर किसी को खुद की गाड़ी खरीदने का मौका दिया.

उन दिनों फ़ोर्ड थॉमस एडिसन के पास काम किया करते थे, बावजूद इसके वो अपने खाली वक्त में एक ऐसी कार बनाने की कोशिश कर रहे थे जो हर किसी के लिए अफोर्डेबल हो. और अपनी कोशिशों में कामयाब रहे फिर जल्दी ही उन्होंने खुद की कंपनी खोल ली. बहुत जल्द फ़ोर्ड ने सफलता की ऊंचाइयों को छू लिया था और उनकी कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी कारमेकर कंपनी बन गई. हर किसी की जुबांन पर सिर्फ फ़ोर्ड का ही नाम था लेकिन फ़ोर्ड अपना सपना पूरा करने में इसलिए कामयाब हो पाए क्योंकि उन्होंने लोगो को अपनी खुद की कार लेने का सपना पूरा करने में मदद की थी और फ़ोर्ड के बारे में सबसे मजेदार बात तो ये थी कि उनके पास कोई प्रोफेशनल एजुकेशन  नहीं  थी. एक बार कुछ लोगो ने ये साबित करने की कोशिश की कि फोर्ड पढ़े-लिखे  नहीं  है. ये लोग खुद को फ़ोर्ड से ज्यादा स्मार्ट समझ रहे थे और इस बात को प्रूव करने के लिए उन्होंने फ़ोर्ड को एक ओन द स्पॉट टेस्ट देने को बोला. इस टेस्ट में फ़ोर्ड से जो सवाल पूछे गए वो ज़्यादातर कार से रिलेटेड और टेक्निकल थे जिनके जवाब फ़ोर्ड के पास  नहीं  थे.

तो जब भी कोई सवाल आता फ़ोर्ड अपने एक एम्प्लोई को उसका जवाब देने बुला लेते. कुछ सवालों के बाद ग्रुप ने ये मान लिया कि फ़ोर्ड को वाकई में कुछ  नहीं  आता है हालाँकि फ़ोर्ड का मानना कुछ और ही था.

फ़ोर्ड ये मानते थे कि उन्हें हर टेक्निकल नॉलेज लेने की जरूरत  नहीं  है क्योंकि वो ऐसे इंटेलीजेंट लोगो को हायर कर सकते है जो इन सवालों के जवाब दे सकते है. उनका काम तो सिर्फ उस चीज़ पर फोकस करना था जिसमे वो बेस्ट थे यानी कार के नए-नए डिजाईन बनाना और इसके लिए उन्हें अपना माइंड एकदम शांत रखना है ताकि वो एकदम क्लियर सोच सके.

ये बात साबित करती है कि नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस हर किसी को अमीर बनने का एक ओपन और फेयर चांस देता है. आप चाहे स्मार्ट और एजुकेटेड हो या ना हो तो भी आपके सामने अमीर बनने का रास्ता खुला है जब तक कि आपके अंदर पैसे कमाने की और दूसरों के काम आने की स्ट्रोंग डिजायर है.

(सच में समान अवसर) True Equal Opportunity

जरा अपने स्कूली दिनों को याद करो, क्या किसी टीचर ने आपको कभी भी पैसे के बारे में सिखाया था? नहीं ना. हमे किसी ने भी ये  नहीं  सिखाया कि बिजनेस कैसे किया जाता है या डिफरेंट टाइप की इनकम कैसे कमाई जाती है.

स्कूल और ज़्यादातर कंपनीज़ की सरवाईवल ऑफ़ द फिटेस्ट  policy होती है. स्कूल में अगर आपके अच्छे ग्रेड्स नहीं है तो आप पीछे छूट जाओगे. अगर आप किसी कंपनी में जॉब करते हो और अपना एक्सेप्शनल टेलेंट शो नहीं किया तो समझ लो आपको जॉब से भी हाथ धोना पड़ सकता है.

नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में चीज़े डिफरेंट तरीके से चलती है. अगर आप कोई नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस ज्वाइन करते हो तो आप ऐसे लोगो से मिलोगे जो आपको ग्रो होने में हेल्प करेंगे. ये लोग ना सिर्फ आपको नई-नई चीज़े सिखाना पसंद करते है बल्कि आपकी गलतियों को बड़ी आसानी से माफ़ कर देते है.

1990 के शुरुवाती दौर में  रॉबर्ट  कियोसाकी पैसा कमाने में व्यस्त थे. एक दिन उन्हें अपना एक पुराना दोस्त मिला जिसका नाम था बिल. बिल ने उन दिनों एक नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस ज्वाइन किया हुआ था जो  रॉबर्ट  को सुनने में बड़ा अजीब लगा.

बिल पहले से ही काफी अमीर था और उसे पैसे कमाने की कोई जरूरत  नहीं  थी तो उसने नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस क्यों ज्वाइन किया भला?  रॉबर्ट  ने जब उससे ये सवाल पूछा तो बिल ने बताया कि इस बार वो पैसे के लिए ये सब  नहीं  कर रहा.

बिल ने कहा कि अपने सक्सेसफुल रियल एस्टेट करियर के दौरान कई सारे लोगो ने उससे मदद मांगी थी. उनमे से ज़्यादातर लोग बिल के सकसेसफुल रियल एस्टेट करियर का सीक्रेट जानने को उतावले थे. वो जानना चाहते थे कि आखिर बिल ने इतना पैसा कैसे कमाया. अब क्योंकि इनमे से ज्यादातर लोग अमीर  नहीं  थे तो वो कुछ ऐसे तरीके ढूंढ रहे थे कि ज्यादा पैसा खर्च किये बिना वो रियल एस्टेट में इन्वेस्ट कर सके.
पर ज़्यादातर लोग रियल एस्टेट में इन्वेस्ट करना इसलिए पसंद  नहीं  करते क्योंकि वो अपनी जिंदगी भर की कमाई इस बिजनेस में लगाने से डरते थे, उनके लिए रियल एस्टेट काफी रिस्की बिजनेस था.

बिल ने एक नेटवर्किंग मार्केटिंग बिजनेस ज्वाइन किया क्योंकि वो लोगो को अमीर बनने में मदद करना चाहते थे. बिल को रियेलाईज़ हुआ कि वो इन लोगो का पैसा अपने रियल एस्टेट बिजनेस में इन्वेस्ट करके उन्हें कम टाइम में ज्यादा पैसा कमाना सिखा सकते है.

बिल ने नोटिस किया कि वो जितना दूसरों को अमीर होने में हेल्प करते है, उतना ही खुद अमीर होते चले जाते है. उनका बिजनेस पहले से अच्छा चलने लगा था और दिन ब दिन वो खूब पैसा कमा रहे थे.
एक और वजह थी कि बिल ने नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस ज्वाइन करने का फैसला लिया, वो ये कि उन्हें लोगो को पैसे कमाने के तरीके सिखाना अच्छा लगता था. उन्हें ये देखकर अच्छा लगता था कि लोगो में पैसे कमाने की एक भूख और एक्साईटमेंट है और वो आगे बढना चाहते है और अमीर बनना चाहते है.

तो नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस पैसा कमाने का बेस्ट तरीका है क्योंकि ये एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो सबको बराबर मौके देता है. और अगर आपसे कोई गलती हो गई या आपके पास बेसिक नॉलेज है तो भी आप सीख सकते हो, ग्रो कर सकते हो क्योंकि आपको ऐसे लोग मिलेंगे जो आपको सपोर्ट करेंगे , जो आपकी केयर करते है और आपको वो सब कुछ सिखाने की कोशिश करेंगे जो आपको जानना चाहिए.

SHARE
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments