(Hindi) Invisible Selling Machine

(Hindi) Invisible Selling Machine

इंट्रोडक्शन

इस बात पर सारे मिलिनियर्स एकमत से सहमत होंगे कि किसी भी  इंसान  को पैसा कमाने के लिए जो मोस्ट इम्पोर्टेंट स्किल चाहिए, वो है सेलिंग यानी बेचना.  अगर आप अमीर बनना चाहते हो तो आपको आर्ट ऑफ़ सेलिंग का मास्टर बनना ही होगा.

इस समरी में  रायन   डाइस  आपको अपनी एक सीक्रेट सुपरपॉवर के बारे में बताएँगे जो उन्हें कम एज में ही मिल गई थी. ये सुपरपॉवर कोई एक्सेप्शनल टेलेंट  नहीं  है जो उन्हें पैदाईशी मिली बल्कि ये वो स्किल उन्होंने जॉब करने के दौरान सीखी यानी अपने काम से सीखी.
तो आप भी खुश रह सकते है क्योंकि अगर  रायन  वो सुपरपॉवर सीख सकते है तो आप क्यों  नहीं  सीख सकते.
तो क्या आप रेडी है डिस्कवर करने के लिए वो सीक्रेट स्ट्रेटेज़ी जो आपको किसी भी वक्त और कहीं पर भी अमीर बना सकती है?

How To Create Money Out Of Thin Air

क्या आप जानते है कि पैसा कैसे भी कमाया जा सकता है, चाहे आपके पास कुछ भी ना हो? और कुछ  लोगों  ने ये सीक्रेट डिस्कवर कर लिया है इसलिए वो जहाँ चाहे वहां बिना अपनी एनर्जी या टाइम खर्च किये पैसा कमा रहे है. तो इस चैप्टर में हम आपको वो स्किल सिखाने वाले है जो पैसे, लाइफ और अपनी एबिलिटीज़  को लेकर आपकी सोच ही बदलकर रख देगी.

मान लो आपने कोई मशीन बनाई जिससे आप जरूरत पड़ने पर जब चाहे तब कैश निकाल सकते. काश अगर ऐसा होता तो कितना मजा आता !
लेकिन ये सपना सच हो सकता है. आप भी इस मनी मेकिंग मशीन का यूज़ कर सकते है जिसे ई-मेल मार्केटिंग कहा जाता है.
रायन   डाइस  जो इस बुक के ऑथर है , हमे बताते है कि कैसे उन्हें ये पता चला कि उनके पास एक सीक्रेट सुपरपॉवर है जो उन्होंने खुद का बिजनेस स्टार्ट किया था. इस यूनीक स्किल की मदद से  रायन  को एक्सेप्शनल सक्सेस मिली.

2006 आते ही  रायन  ने सोच लिया था कि वो इस साल अपने लिए कोई रेजोल्यूशन सेट करेंगे. उन्होंने ये डिसाइड किया कि इस साल वो हर फ्राइडे ऑफ लेकर  गॉल्फ़ खेलने जाया करेंगे जो उनका मनपसंद गेम था.
लेकिन एक ही  प्रॉब्लम  थी, वो ये कि  रायन  के पास ऐसा कोई फ्रेंड  नहीं  था जो उनके साथ  गॉल्फ़ खेल सके.  रायन  का एक ही दोस्त था जो फ्राइडे को फ्री रहता था लेकिन उसको  गॉल्फ़ का कोई शौक  नहीं  था तो उसने  रायन  को मना कर दिया.

रायन  के बार-बार इंसिस्ट करने पर उनके फ्रेंड ने उन्हें असलियत बता दी. दरअसल उसके पास इतने पैसे  नहीं  थे कि  गॉल्फ़ सेट खरीद सके इसलिए वो  रायन  को  गॉल्फ़ खेलने के लिए मना कर रहा था.
इस पर  रायन  ने अपने फ्रेंड को ऑफर किया कि वो उसे  गॉल्फ़ का नया सेट खरीद के देंगे पर उनके फ्रेंड इतना सेल्फ-रिस्पेक्टेड था कि उसने  रायन  का ऑफर ठुकरा दिया.  रायन  उसे बार-बार मनाने की कोशिश करते रहे पर वो मानने को तैयार ही नहीं था.

तो  रायन  ने अपने फ्रेंड के साथ एक डील की. उन्होंने अपने दोस्त से कहा कि वो कंप्यूटर पर एक ई-मेल टाइप करके अपनी ई-मेल लिस्ट के जितने भी कॉन्टेक्ट्स है सबको सेंड कर देंगे और  गॉल्फ़ सेट के लिए फंड रेज़ करेंगे.  रायन  ने खुद को एक घंटे का टाइम दिया जिसमे उन्हें अपना टारगेट पूरा करना था. दोनों दोस्त इस बात पर एग्री हो गए कि अगर  रायन  ने एक घंटे में  गॉल्फ़ सेट खरीदने लायक पैसा कमा लिया तो दोनों एक नया  गॉल्फ़ सेट खरीदेंगे और फिर उनके दोस्त को उनकी बात माननी ही पड़ेगी.

रायन  कंप्यूटर पर ई-मेल लिखने बैठे. उन्होंने अपनी ई-मेल लिस्ट चेक की, एक खास सेक्शन को टारगेट करते हुए अपने एक प्रोडक्ट की फ़्लैश सेल के बारे में मेल लिखी और सबको सेंड कर दी. अभी कुछ ही मिनट हुए थे कि  रायन  ने $17 कमा लिए, फिर कुछ और मिनट बाद ही उनकी सेल $204 हो गई और फिर पन्दरह मिनट के अंदर ही  रायन  ने $663 की कमाई कर ली.

रायन  और उनके दोस्त दोनों जानते थे कि उनके इतना पैसा आ चूका है कि वो आराम से  गॉल्फ़ सेट खरीद सकते है. और इस तरह  रायन  वो शर्त जीत गए और उनके फ्रेंड को उनके साथ  गॉल्फ़ खेलने जाना ही पड़ा.
ये पहली बार था जब  रायन  को इस  इन्विज़िबल  सेलिंग मशीन की पॉवर का अंदाजा हुआ.
तो अगर आप भी  रायन  जैसे बनना चाहते हो तो आपको भी ई-मेल मार्केटिंग के बारे में सब कुछ सीखना होगा. आगे के चैप्टर्स में हम इस बारे में आपको और  information  देंगे और जब आप इस समरी पूरी पढ़ लेंगे तो आपको एहसास होगा जैसे आपका नया जन्म हुआ है.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

One Problem, Two Mistakes, And One Big, Flat LIE About Email Marketing

इससे पहले के चैप्टर में आपने पॉवर ऑफ़ ई-मेल मार्केटिंग का एक एक्जाम्पल देखा. आप शायद ये सोचकर अपनी एबिलिटी पर शक कर रहे होंगे कि  रायन  की तरह ढेर सारा पैसा कमाने के लिए आपको पैसा या एक्स्ट्राऑर्डिनरी  स्किल्स चाहिए. लेकिन आपको ये पता होना चाहिए कि ई-मेल मार्केटिंग एक ऐसी स्किल है जो हर कोई सीख सकता है..

लेकिन ई-मेल मार्केटिंग के साथ  प्रॉब्लम  ये है कि एक एवरेज इंटरनेट यूजर के मेल बॉक्स में डेली दुनिया भर की मेल्स आती है. ऐसे में कॉम्पटीशन काफी तगड़ा हो जाता है, भीड़ में अलग नजर आना मुश्किल तो है पर इम्पॉसिबल नहीं. तो एक बार अगर आपको आईडिया लग गया कि किस टाइप की ई-मेल्स सेल करती है तो फिर आप अपना प्रोसेस ऑटोमेट कर सकते हो, फिर तो आप सोते-सोते भी पैसा कमा रहे होगे.

ई-मेल मार्केटिंग को लेकर एक और गलतफहमी है कि आपके पास सब्सक्राइबर्स की एक लंबी लिस्ट होनी चाहिए तभी आपकी कमाई होगी. हालाँकि ये बात कुछ हद तक सच है कि कॉन्टेक्ट जितने ज्यादा होंगे अर्निंग भी उतनी ज्यादा होगी पर हमेशा ऐसा  नहीं  होता. कई बार ऐसे भी लोग होते है जिनकी ई-मेल लिस्ट काफी बड़ी होने के बावजूद वो काफी कम पैसे कमा रहे होते है जबकि कुछ लोग गिने-चुने सब्सक्राइबर होने पर भी अच्छी-खासी कमाई कर लेते है.

इसमें सीक्रेट है वो प्रोसेस जो आप  फॉलो  करते हो. अगर आप स्मार्ट मार्केटिंग स्ट्रेटेज़ी यूज़ करते हो तो आप ढेर सारे पैसे कमा सकते हो फिर चाहे आपकी ई-मेल लिस्ट कितनी भी छोटी क्यों ना हो. लेकिन ध्यान रहे आपको रेंडमली किसी को भी ई-मेल  नहीं  भेजनी है बल्कि आपकी ई-मेल लिस्ट के हर सेक्शन की खुद की ई-मेल सीरीज होनी चाहिए. कुछ सब्सक्राइबर्स आपके बिजनेस के लिए नए हो सकते है इसलिए आपको उन्हें वेलकम करते हुए अलग से मेल भेजनी होगी.

ऐसी कई गलतियाँ है जो अक्सर मार्केटिंग टीम कर बैठती है जैसे एक्जाम्पल के लिए कुछ मार्केटर्स  फॉलो -अप शेड्यूल  नहीं  रखते, वो जब चाहे तब अपने हिसाब से मेल भेज देते है. एक ई-मेल मार्केटर के तौर पर ये गलत है क्योंकि आपको ये पता होना चाहिए कि कितनी ई-मेल्स भेजनी है और कब भेजनी है.

एक और एक्जाम्पल है जो अक्सर ई-मेल मार्केटर्स करते है, वो ये कि उनके पास एक ई-मेल कैंपेन होता है जिसे वो सबसे शेयर करते है. मान लो आप कोई ब्लॉग चलाते हो और आप कोई प्रोडक्ट सेल कर रहे हो. तो न्यूकमर्स को पहले आपका इंट्रोडक्शन मिलना चाहिए, उन्हें ये पता होना चाहिए कि आप कौन है, आपका मिशन क्या है और आपका ब्लॉग किस बारे में है. जब तक यूजर आपको जानता ना हो, आप प्रोडक्ट सेल करने के उन्हें डायरेक्ट यूं ही मेल  नहीं  कर सकते.

अगर आप ऐसा करते है तो इस बात के पूरे चांसेस है कि आपकी मेल सीधे स्पैम फोल्डर में जायेगी, हो सकता है कि यूजर आपको अपनी लिस्ट से अनसब्सक्राइब भी कर दे.
अब ज़रा सोचिये, आपके कई सारे लोयल फैन्स है जो आपको सिरीयसली  फॉलो  करते है. पर क्या आपको नहीं लगता कि आपके ये स्पेशल सब्सक्राइबर्स कुछ स्पेशल ट्रीटमेंट डीज़र्व करते है ? आपको इन्हें और ज्यादा अटेंशन देनी चाहिए और हो सके तो इन्हें रीवार्ड के तौर पर कुछ स्पेशल ऑफर भी दो.

यहाँ हम आपको ये समझाना चाहते है कि हर सब्सक्राइबर सेम  नहीं  होता. आपको अपनी ई-मेल लिस्ट को सेक्शन्स में डिवाइड करना होगा और हर एक सेक्शन को डिफरेंट तरीके से ट्रीट करना होगा.
इसलिए स्मार्ट बनिए और ऊपर जो मिस्टेक्स हमने बताई है, उन्हें अवॉयड करना सीखिए फिर देखिये आपको कैसे ज्यादा पैसे कमाने के मौके मिलते है.

TO READ OR LISTEN COMPLETE BOOK CLICK HERE

SHARE
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments