The Richest Man in Babylon

About Book

ये बुक फाईनेंशियल एडवाइस की सबसे फेमस स्टोरी पर बेस्ड है. इस बुक के आईडियाज वाकई में इफेक्टिव है और आज की प्रेजेंट लाइफ में उतने ही काम के है. इसमें एनशियेंट बेबीलोन के बारे में एक स्टोरी है. स्टोरी का मेन थीम है मनी मैनेजमेंट के 7 बेसिक प्रिंसिपल को इस तरीके से समझाना ताकि ये ईजिली सबकी समझ में आ सके


1.    हम इस बुक से क्या सीखेंगे?

•    एक बैटर फ्यूचर के लिए अपनी टोटल अर्निंग का कम से कम 10% किसी इन्वेस्टमेंट फंड में सेव करे 
    
•    जो 90% आपके पास बचता है उसमे गुज़ारा करे और हो सके तो उसमे भी कुछ सेविंग करे. 

•    आपके पास जो भी कैपिटल है उसे ऐसे प्रोजेक्ट्स में इन्वेस्ट करे जिसका कम्पाउंड इंट्रेस्ट मिलता रहे और आपकी सेफ, स्टीडी इनकम होती रहे, 

•    उन्ही जगहों पर इन्वेस्ट करे जिनकी आपको अच्छी नॉलेज हो या फिर इस मामले में उन लोगो की हेल्प ले जिन्हें इन्वेस्टमेंट का बैटर एक्स्पीरियेंश हो. 

•    खुद का घर ले जिससे हर महीने रेंट के पैसे सेव हो सके. 

•    रियलिस्ट इंश्योरेंश प्रोग्राम ले.
 

2.    ये बुक किस किसको पढनी चाहिए? 

हर उस इंसान जो एक इफेक्टिव फाईनेंशिय्ल एडवाईज चाहता है और जिसे मनी मेकिंग लॉ के बारे में सीखना है, इस बुक के 7 बेसिक प्रिंसिपल बेहद इफेक्टिव और टाइम लेस है. ये उतने ही कारगर है जितने की पहले थे. अगर आप भी पैसे की तंगी से जूझ रहे है तो एक बार एक बुक ज़रूर पढके देखे. 


3.    इस बुक के ऑथर कौन है?

7 नवंबर, 1874 में लूजियाना मिसोरी में जन्मे ज्योर्ज एस. क्लासन एक अमेरिकन ऑथर थे. उनकी ये मोस्ट फेमस बुक 1926 में फर्स्ट टाइम पब्लिश हुई थी. उन्होंने फाईनेंशिय्ल सक्सेस अचीव करने के लिए इन्फोरमेशनल पैम्फलेट लिखकर अपने राइटिंग करियर की शुरुवात की थी जिसमे उन्होंने एनशियेंट बेबीलोन के पैराब्लस यूज़ किये थे, बैंक और इंश्योरेस कंपनीज उनके पैराब्लस को डिस्ट्रीब्यूट करती थी जिन्हें बाद में एक बुक के तौर पर कम्पाइल्ड किया गया. ज्योर्ज एस. क्लासन ने अमेरिकन स्पेनिश वार के दौरान यू.एस. आर्मी को सर्व किया था. 
 

Chapters

Add a Public Reply