The One Minute Manager

About Book

क्या आप जानना चाहंगे कि लोगो को कैसे इफेक्टिव तरीके से मैनेज किया जाय? क्या आपको भी एक इफेक्टिव मैनेजर बनना है? क्या आप ऐसे तरीको के बारे में जानना चाहते है जिससे आप अपने ग्रुप में प्रोडक्टीविटी और हैप्पीनेस ला सके? आप बिलीव नहीं करेंगे लेकिन आप एक मिनट में ये कर सकते है. सबसे पहले आपको गोल सेट करने के लिए एक मिनट चाहिए. सेकंडली आपको प्रेज़िंग करने के लिए भी एक ही मिनट लगेगा. थर्ड बात ये कि आपको रेप्रिमेंड के लिए भी एक मिनट लगेगा. और अगर आप ये सब फोलो करते है तो यकीन मानो ना सिर्फ आपका ग्रुप खुश रहेगा बल्कि अपनी बेस्ट परफोर्मेंस भी देगा. अगर आप एक मैनेजर है या बनना चाहते है तो यही टाइम है अपने फ्रेम ऑफ़ माइंड चेंज करने का. इस बुक से जो कुछ आप सीखने वाले है उस पर गौर करे और फिर अप्लाई करे. कोई भी इस वन मिनट बुक से सीख सकता है फिर चाहे वो एम्प्लोयी हो, पेरेंट्स हो या टीचर या लवर्स हो.


1.    इस बुक से हम क्या सीखेंगे?


वन मिनट मैनेजर आपको अपनी लाइफ इफेक्टिव तरीके से जीना सिखाती है, जिससे आपकी प्रोडक्टीविटी इनक्रीज होती है और आप अपने वर्क प्लेस और फेमिली लाइफ में हैप्पीनेस ला सकते है.


2.    ये बुक किस किसको पढनी चाहिए?


जैसा कि हमने मेंशन किया है कि ये बुक आपको इफेक्टिव तरीके से लाइफ जीना सिखाती है तो इसलिए हर वो इंसान चाहे वो बिजनेसमेन हो या वर्किंग पर्सन, कोई स्टूडेंट हो या कोई हाउस वाइफ सबको ये बुक पढनी चाहिए. अपनी लाइफ के वन मिनट गोल्स सेट करके उन्हें अचीव करो, अपने एम्प्लोईज और फेमिली को वन मिनट प्रेजिंग दो. जब किसी इंसान को उसकी परफोर्मेंस के उपर एक रेगुलर फीडबैक मिलता है तो उसके इम्प्रूवमेंट के चांसेस बड जाते है और यही वन मिनट का गोल है. 


    
3.    इस बुक के ऑथर कौन है ?

 

कैनेथ एच ब्लेंचार्ड और स्पेंसर जॉनसन ने मिलकर ये सेल्फ हेल्प मोटीवेशनल बुक लिखी है जो 1982 में फर्स्ट टाइम यूनाईटेड स्टेट्स में पब्लिश्ड की गयी थी. बाद में इसका एक सिक्वेल” लीडरशिप एंड वन मिनट मैनेजर भी निकाला गया था. 
 

Chapters

Add a Public Reply