The Adventure of the Naval Treaty

About Book


मेरी शादी के फ़ौरन बाद, जुलाई में तीन इंटरेस्टिंग केस आए. मेरी खुशकिस्मती थी कि इनसे मुझे शरलॉक होम्स के साथ जुड़ने का और उसके काम को समझने का मौका मिला. मैं उन केस के नोट्स को "द एडवेंचर ऑफ द सेकेंड स्टेन," "द एडवेंचर ऑफ द नेवल ट्रीटी," और "द एडवेंचर ऑफ द टायर्ड कैप्टन" टॉपिक्स के अंडर ढूंढ सकता हूँ. इनमें से पहला केस हमारे देश के कई फैमिलीज़ के नाम और उनके कारनामों से जुडी हैं.

 

इन मामलों को सालों तक पब्लिक के सामने ज़ाहिर करना नामुमकिन होगा हालांकि, शरलॉक से जुडी कोई भी केस ऐसा नहीं हैं जो उसके एनालिसिस करने के साफ़ तरीकों के वैल्यू को साबित कर सके और न ही उससे जुड़े लोगों को इम्प्रेस कर सके. मुझे अब भी उस इंटरव्यू के रिपोर्ट का एक-एक शब्द याद हैं जिसमें उसने पेरिस पुलिस के मिस्टर डब्यूक और डेंट्ज़िग के जाने-माने स्पेशलिस्ट फ्रिट्ज वॉन वाल्डबाम मामले के सही फैक्ट्स को साबित किया था. इन दोनों ने अपनी सारी एनर्जी छोटे-मोटे मुद्दों में ही खर्च किए थे. जब तक इन कहानियों को पब्लिक के सामने सावधानी से पेश किया जाएगा, सौ साल बीत चुके होंगे. फ़िलहाल, मैं मेरे लिस्ट के दूसरे केस पर आता हूँ, यह भी एक वक्त में पुरे देश के लिए इम्पोर्टेन्ट मामला था जिसमें कुछ ऐसी घटनाएँ हुई थी जो इसको बाकी मामलों से अलग बनाती हैं.   


स्कूल के दिनों में मेरी पर्सी फेल्प्स नाम के एक लड़के के साथ गहरी दोस्ती थी, जो था तो मेरे ही उमर का पर मुझसे दो क्लास ऊपर पढ़ता था. वह एक बहुत ही ब्रिलियंट लड़का हुआ करता था, और स्कूल के सारे प्राइज़ वही जीतता था. उसने आखिर में स्कालरशिप लेकर अपने शानदार करियर को आगे बढ़ाया और कैंब्रिज तक पहुंचा. मुझे याद हैं, उसके बहुत अच्छे कनेक्शन होते थे. हम सब छोटे लड़के थे पर फिर भी हम सबको यह मालूम था कि लॉर्ड होल्डहर्स्ट, जो एक बड़े कंज़र्वेटिव पॉलिटिशियन हैं, उसकी मां के भाई हैं. वैसे, इस रिश्ते से उसे स्कूल के दिनों में कुछ फायदा नहीं हुआ था, बल्कि इसके उल्टा ही हुआ. इस बात का चटखारा लेते हुए सभी प्लेग्राउंड में उसके पीछे पड़ जाते और विकेट से उसके टांग पर मारते. मैंने कुछ कुछ सुना था कि अपनी काबिलियत और कनेक्शन से उसने फॉरेन ऑफिस में अच्छा पोजीशन हासिल कर लिया हैं. उसके बाद, वह मेरे दिमाग से निकल ही गया था और जब उसका लेटर आया तब मुझे वह दोबारा याद आया.  


ब्रायरब्रे, वोकिंग (Briarbrae, Woking)


मेरे प्यारे वॉटसन, मुझे यकीन हैं कि तुम्हें "टैडपोल" फेल्प्स याद हैं, जो फिफ्थ फॉर्म में पढ़ता था जब तुम थर्ड में थे. और, यह भी पॉसिबल हैं कि तुमने यह भी सुना होगा कि मेरे अंकल की जान पहचान से मैंने फॉरेन ऑफिस में अच्छा कनेक्शन बनाया था. मैंने अच्छा ख़ासा ट्रस्ट और नाम कमाया था पर अचानक एक ऐसी भयानक घटना घटी जिसने मेरे करियर को बर्बाद कर दिया.


उस भयानक घटना के बारे में डिटेल्स लिखने का कोई फायदा नहीं हैं. अगर तुम मेरी रिक्वेस्ट को मान लेते हो, तो हो सकता हैं कि मैं तुम्हें उस बारे में बताऊँ. मैं तो अभी-अभी नौ हफ्ते की दिमागी बुखार से ठीक हुआ हूँ, और मुझे अभी भी बहुत कमज़ोरी हैं. क्या तुम्हें लगता हैं कि तुम अपने दोस्त मिस्टर होम्स को मुझसे मिलाने के लिए ला सकते हो? मैं इस मामले में उनकी राय लेना चाहता हूँ, क्योंकि ऑथोरिटीज़ ने मुझे कह दिया हैं कि इस बारे में और कुछ नहीं किया जा सकता हैं. उन्हें मेरे पास जल्द से जल्द लाने की कोशिश करना. मेरे लिए, इस भयानक सस्पेंस के साथ हर मिनट एक घंटा गुज़ारने जैसा हैं.

 

शरलॉक से कहना कि मैंने उनकी सलाह पहले नहीं मांगी थी इसलिए नहीं कि मैं उनकी टैलेंट को नहीं मानता बल्कि इसलिए क्योंकि जब से मेरे ऊपर यह मुश्किल घड़ी आई हैं, तब से मेरा दिमाग सही काम नहीं कर रहा हैं. अब मैं बिलकुल क्लियर हो गया हूँ, पर दोबारा उसी हालत में न पहुंच जाऊं इस बात के डर से मैं इस बारे में ज़्यादा सोचना नहीं चाहता. मैं अभी भी बहुत कमज़ोर हूँ, और फिलहाल डिक्टेशन से यह लेटर लिखवा रहा हूँ. उन्हें लाने की कोशिश करना. 


तुम्हारा पुराना स्कूल का दोस्त,
पर्सी फेल्प्स

इस लेटर में कुछ ऐसा था जिसे  पढ़ते हुए मेरे दिल को छुआ था, और वह था बार-बार होम्स को लाने की दिल पिघला देने वाली अपील. मैं इससे इतना पिघल गया था कि अगर यह नामुमकिन काम भी होता, तब भी मैं ज़रूर कोशिश करता. ऑफ़ कोर्स, मैं अच्छी तरह से जानता था कि होम्स को अपने आर्ट से प्यार था, और वह अपना हेल्प देने के लिए हमेशा तैयार रहता था. मेरी वाइफ ने भी यही माना कि उसके केस को होम्स के सामने रखने में एक पल भी वेस्ट नहीं करना चाहिए. इसलिए नाश्ते के एक घंटे के अंदर ही मैंने खुद को फिर से एक बार बेकर स्ट्रीट के उन्हीं पुराने रूम्स में पाया.


होम्स अपना ड्रेसिंग गाउन पहने, साइड-टेबल पर एक केमिकल इन्वेस्टीगेशन में गहराई से काम कर रहा था. एक बड़ा घुमावदार ग्लास का फ्लास्क, बनसेन बर्नर की नीली लौ में उबल रहा था, और उस में से निकलते डिस्टिल्ड बूंदें दो-लीटर के नाप में गिर रहे थे. मैं अंदर गया, तो मेरे दोस्त ने मुझे देखा ही नहीं. मैंने देखा कि उसका ज़रूरी काम चल रहा हैं, इसलिए मैं वहां खुद चेयर पर बैठ गया और इंतजार करने लगा. वह ग्लास पिप्पेट लिए कभी इस बॉटल से और कभी उस बॉटल से कुछ बूंदें निकालता, और आखिर में एक टेस्ट ट्यूब में कुछ सोल्युशन लेकर टेबल पर लाया. उसके राइट हाथ में लिटमस-पेपर की एक शीट थी.उसने मुझसे कहा- "तुम मुश्किल वक्त में आते हो, वॉटसन. अगर यह पेपर नीला रहता हैं, तो सब ठीक हैं. लेकिन, अगर यह लाल हो जाता हैं, तो इसका मतलब हैं एक आदमी की ज़िन्दगी.” उसने पेपर को टेस्ट-ट्यूब में डुबोया और वह झट से एक गंदे लाल रंग में बदल गया. “हम्म! मेरा अंदाजा यही था. मैं एक मिनट में तुम्हारी बात सुनता हूँ, वॉटसन. तुम्हें पर्शियन चप्पल में तम्बाकू मिलेगा. 


वह अपनी टेबल की तरफ मुड़ा और कई टेलीग्राम लिखे जिन्हें उसने पेज-बॉय को दिए. फिर वह सामने वाली चेयर पर बैठ गया, और अपने घुटनों को मोड़ कर ऊपर उठाया.


"एक बहुत ही कॉमन सा मर्डर," उसने कहा."मुझे लगता हैं कि तुम इससे बेहतर कुछ लाए हो. तुम क्राइम की ओर खींचे चले जाते हो, वॉटसन. बोलो क्या बात हैं? 


मैंने शरलॉक को वही लेटर थमाया जिसे उसने बड़े ध्यान से पढ़ा.


"यह लेटर हमें ज़्यादा कुछ नहीं बताता, हैं ना?" उसने मुझे लेटर वापस करते हुए कहा. 


"कुछ भी नहीं"


"लेकिन फिर भी जो कुछ भी लिखा हैं, वह तो काफी इंटरेस्टिंग हैं."


"लेकिन राइटिंग उसकी नहीं हैं."


"बिलकुल सही बात. यह एक औरत की हैं."


"एक आदमी की ही हैं ज़रूर," मैंने कहा.
"नहीं, यह एक औरत की ही हैं, और एक मामूली कैरेक्टर वाली औरत नहीं हैं. देखो, एक इन्वेस्टीगेशन की शुरुवात में ही यह जानना बहुत ज़रूरी हैं कि आपका क्लाइंट किसी ऐसे शख्स के काफी क्लोज कॉन्टैक्ट में हैं जो अच्छा हो या बुरा, पर एक ख़ास नेचर का हैं. इस केस में मेरा इंटरेस्ट तो शुरू से ही आ गया हैं. अगर तुम रेडी हो तो हम फ़ौरन वोकिंग के लिए निकलते हैं और इस डिप्लोमेट से मिलते हैं जो इस बुरे केस में फंसा है, और वह औरत जिससे वह अपना लेटर लिखवाता हैं. 

 

Chapters

Add a Public Reply