Before the Coffee Gets Cold

About Book

लवर्स -

दुनिया में बहुत सारे  कैफ़े  है पर ये  कैफ़े  थोडा अलग था. थोडा  नहीं  काफी अलग अलग था. ऐसे तो वहां बिल्कुल पुराना आर्कीटेक्चर था, बहुत छोटी जगह थी, इतनी छोटी कि अगर आप किसी से बात करो तो आस-पास के लोग ना चाहते हुए भी आपको सुन लेते. काउंटर के पास 3 कुर्सियां लगी थी और उसके सिवा 3 और टेबल थे. कुल मिलाकर इस  कैफ़े  में 9 से ज्यादा  लोगों  के बैठने की जगह  नहीं  थी पर इस  कैफ़े  की कुछ तो अनोखी बात थी. एक लडकी इस  कैफ़े  में बैठी थी, बाल उसके  सुनहरे थे और वो white ड्रेस पहने हुए थी.  


जब भी देखो तो वो एक कुर्सी पर बैठी किताब पढ़ती रहती थी. कोई भी कस्टमर उस  पर ज्यादा ध्यान  नहीं  देता था. फिर एक दिन एक लडकी दौड़ती हुई   कैफ़े  में चली आई और चिल्लाने लगी कि वो पास्ट में वापस जाना चाहती है, पास्ट में वापस जाना चाहती है! ये सुनकर कोई भी कहेगा कि ये लड़की पागल हो चुकी है पर  कैफ़े  की वेट्रेस  काज़ू  तोकिता बिल्कुल हैरान  नहीं  हुई. इन फैक्ट वो इस चिल्लाती हुई लड़की फुमिको की बातें सुनने लगी. फुमिको बहुत स्मार्ट लड़की थी. उसे 6 अलग-अलग भाषाएँ आती थी और उसका पूरा फोकस अपने करियर पर था. वो सिर्फ सूट पहना करती थी और अपने काम से काम रखती थी. पर फिर उसकी मुलाकात एक लड़के से हुई जिसका नाम  गोरो कटादा था. 


 गोरो  एक सिस्टम इंजीनियर था और वो दोनों एक ही प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे जहाँ उनकी मुलाक़ात हुई थी. फुमिको  गोरो  से बहुत ज्यादा इम्प्रेस्ड थी और दोनों जल्दी डेट करने लगे. गोरो को गेम्स बनाने का शौक था और उसका सपना था कि वो किसी बड़ी कंपनी में काम करने लग जाए. एक दिन अचानक गोरो ने फुमिको से कहा कि वो उससे मिलना चाहता है, कोई इम्पोर्टेंट बात करने के लिए. फुमिको जो हमेशा सूट पहना करती थी, एक ड्रेस खरीदकर  लाई. उसे लगा शायद गोरो उसे शादी के लिए प्रपोज़ करने वाला है. वो तैयार होकर  चली गई. वो दोनों एक हफ्ते पहले इसी  कैफ़े  में मिले थे, बात करने के लिए. आज बात करते-करते उसे पता चला कि गोरो उससे कहना चाह रहा था कि उसकी जॉब लग गई है और वो अमेरिका जाना चाहता है. 


फुमिको बहुत दुखी हुई पर उसने उससे रुकने को  नहीं  कहा. उसके अंदर कई बातें  थी जो उसने दबाई हुई थी. उसके मुंह से अंत में बस इतने शब्द में निकल पाए कि वो गोरो को अपने फ्यूचर के लिए बेस्ट ऑफ़ लक कह सके. एक हफ्ते तक सोच-सोचकर   फुमिको को एहसास  हुआ कि वो गोरो से अपने दिल की बात कहना चाहती है. उसने कहीं तो सुना था कि इस कैफ़े में  इंसान टाइम ट्रेवल  कर सकता है, पर उसने कभी इस बात को सिरियसली  नहीं  लिया था. ऐसा भी कभी हो सकता है क्या? पर आज फुमिको बहुत डेसपेरेट थी. उसे  फर्क नहीं पड़ता था कि ये कितनी बकवास बात है. उसे बस एक बार गोरो से फिर मिलना था. वेट्रेस  काज़ू  ने उसे बताया कि बेशक ये मुमकिन है पर इसके कुछ रूल्स भी है. पहला रुल, वो अपने पास्ट में जाकर अपने प्रेजेंट को चेंज  नहीं  कर सकती थी. ये सुनकर फुमिको भड़क गई. क्या मतलब प्रेजेंट को चेंज  नहीं  कर सकते? फिर क्या फायदा होगा पास्ट में जाने का? काज़ू  ने उसे समझाया कि टाइम ट्रेवल एक बहुत सेंसिटिव चीज़ है. अगर तुम पास्ट में जाकर  थोड़ी भी गडबड कर दो तो प्रेजेंट बहुत खराब हो सकता है. जैसे कि पास्ट में जाकर फुमिको के माँ-बाप की कोई लड़ाई करा दे तो फुमिको प्रेजेंट में होगी ही नहीं. ये सब अवॉयड करने की वजह से प्रेजेंट चेंज  नहीं  हो सकता. ये सुनकर फुमिको दुखी हुई पर उसका फैसला बदला  नहीं . वो अभी भी जाकर गोरो से पास्ट में बात करना चाहती थी. 


फिर  काज़ू  ने उसे दूसरा रुल बताया. उसने कहा कि टाइम ट्रेवल सिर्फ वो लोग कर सकते है जिन्हें उन  लोगों  से मिलना हो जो उस  कैफ़े  में प्रेजेंट थे. फुमिको तो गोरो से इसी  कैफ़े  में मिली थी तो उसे इस रुल से दिक्कत  नहीं  थी. 


तीसरा रुल, टाइम ट्रेवल सिर्फ एक ही कुर्सी पर  हो सकता है. फुमिको तैयार थी, उसने  काज़ू  से कहा कि वो उसे बता दे कि कौन सी कुर्सी है वो जाकर बैठ जाएगी.  काज़ू  ने उसी टेबल की तरफ इशारा किया जहाँ वो white ड्रेस वाली लडकी बैठी हुई थी. फुमिको जल्दी से उसके पास चली गई और कहा कि वो वहां बैठना चाहती है. उस लड़की ने कोई जवाब  नहीं  दिया. फुमिको उसे परेशान करती रही और वो लड़की नाराज़ हो गई. जैसे ही उसे गुस्सा आया फुमिको अचानक से थम गई और उसे दर्द महूसस होने लगा. वो चिल्लाने लगी और  काज़ू  जल्दी जाकर एक कप कॉफ़ी लेकर उस लड़की को दे आई. फुमिको को गुस्सा आने लगा कि वो दर्द से चिल्ला रही है और  काज़ू  को उस लड़की की कॉफ़ी की पड़ी है? जैसे ही उसने कॉफ़ी सर्व की फुमिको ठीक हो गई. 


ये क्या हुआ और कैसे हुआ?  काज़ू  ने फुमिको को  बताया कि वो लड़की एक भूत है. फुमिको ये सुनकर एकदम सुन्न पड़ गई.  काज़ू  ने कहा कि वो उस लड़की को परेशान ना करे और वो लडकी दिन में एक बार बाथरूम चली जाती है. जब वो जाये तब वो आकर उसकी जगह पर बैठ सकती है. फुमिको वेट करने लगी. काफी टाइम हो गया और फाईनली वो लडकी अपनी कुर्सी से उठी. फुमिको जल्दी से जाकर उसकी जगह बैठ गई. अब टाइम आ गया था फुमिको के पास्ट में जाने का.  काज़ू  आई और उसने फुमिको के सामने एक कॉफ़ी का कप रख दिया. आखिरी रुल, फुमिको सोचने लगी एक और रुल है? कॉफ़ी डालकर  काज़ू  ने बताया कि उसे कॉफ़ी ठंडी होने से पहले इसे पीना पड़ेगा और वापस आना पड़ेगा. फुमिको ने पूछा अगर ऐसा ना हो तो क्या होगा?  काज़ू  ने बताया कि फिर वो उस औरत की जगह ले लेगी और हमेशा के लिए उस कुर्सी पर बैठी रहेगी. 


फुमिको डर से कांपने लगी.  काज़ू  ने बताया कि वो औरत अपने मरे हुए पति  से मिलने गई थी और टाइम का ख्याल रखना भूल गई. इससे पहले कि फुमिको को समझ आता क्या हो रहा है वो वक्त में पीछे चली गई जहां गोरो वहाँ   दूसरी कुर्सी पर बैठा हुआ उसे बता रहा था कि वो अमेरिका जाने वाला है. इस बार फुमिको ने कुछ अलग किया. उसने पूरी हिम्मत की गोरो को बताने की कि वो कैसा महसूस करती है और हैरानी की बात ये है कि गोरो ने उसे ऐसी बातें बताई जो वो उसे कभी  नहीं  कहता था. उसने कहा कि उसने हमेशा सोचा है कि फुमिको उसके लिए काफी अच्छी है और वो एक दिन उसे छोड़ देगी. पर फुमिको तो इस क़दर तक रिलेशनशिप में इंट्रेस्टेड थी कि वो गोरो से शादी करने का सोच रही थी. 


अपने  दिल की बात करके गोरो ने फुमिको को  बताया कि वो उसका तीन साल इंतज़ार करे. फुमिको ने जल्द से जल्द कॉफ़ी खत्म कर ली थी. गोरो ने कहा कि जब वो वापस आएगा....


अभी उसने बात पूरी  नहीं  की थी कि उसकी आवाज़ धीमी हो गई और बिल्कुल सन्नाटा छा गया. फुमिको वापस कैफ़े में आ चुकी थी. वो औरत बाथरूम से वापस आई और फुमिको से कहा कि वो उसकी सीट है. फुमिको वहां से उठ गई. उसके दिल को काफी सुकून मिला. उसे समझ में आया कि बातें दिल में रखकर उसने कितनी बड़ी गलती की थी. शुक्रगुज़ार होकर वो पे  करने निकलने लगी. white ड्रेस वाली औरत मुस्कुराने लगी और जो किताब वो पढ़ रही थी, उसे बंद करने लगी. नॉवेल का टाईटल अब दिखने लगा था. बड़े अक्षरों में उस पर लिखा हुआ था ‘लवर्स’. 

Chapters

Add a Public Reply